Sunday, June 20, 2021
ad space
होम पलवल उच्च गुणवत्ता से युक्त है पलवल मिल में बना गुड़-शक्कर : प्रबंध निदेशक

उच्च गुणवत्ता से युक्त है पलवल मिल में बना गुड़-शक्कर : प्रबंध निदेशक

citykhabre | 21-05-2021 18:00

पलवल: द पलवल सहकारी चीनी मिल ने इस सीजन में गुड़ व शक्कर का उत्पादन शुरू कर नई मिसाल कायम की है। मिल में बनने वाला गुड़-शक्कर पूरी तरह से कैमिकल फ्री व उच्च गुणवत्ता का है, जिसमें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हल्दी, सौंफ, जीरा, अजवायन, काली मिर्च, हींग जैसी देसी मसालों का मिश्रण किया जाता है। यह मसाले इसके स्वाद और इसकी गुणवत्ता को तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही कोरोना के इस दौर में इम्युनिटी भी बूस्ट करते हैं।

शुगर मिल की एमडी सुमन भांखड़ बताती हैं कि मिल में बने गुड़-शक्कर को काफी पसंद किया जा रहा है और लगातार इसकी डिमांड आ रही है। उन्होंने बताया कि गुड़-शक्कर के उत्पादन के लिए अच्छे कारीगर लगाए गए हैं और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। गुड़-शक्कर की गुणवता को ध्यान में रखते हुए अच्छी क्वालिटी का गन्ना किसानों से खरीदा जाता है। कारीगरों को इसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान बनाए रखने के लिए निर्देश दिए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि मिल में गुड़ का निर्माण इस वर्ष 22 अप्रैल को शुरू किया गया था तथा अब तक करीब 60 क्विंटल गुड़-शक्कर का उत्पादन किया जा चुका है, जिसमें करीब 32 क्विंटल गुड़-शक्कर की बिक्री भी की जा चुकी है। एक बार जो व्यक्ति यहां बने गुड़-शक्कर का प्रयोग कर लेता है, वह बार-बार इसकी और डिमांड करता है। सुमन भांखड़ ने बताया कि इस बार सरकार के निर्देश पर मिल में गुड़-शक्कर के उत्पादन का किया गया प्रयोग सफल रहा है। भविष्य में इसकी आकर्षक व अच्छी पैकिंग पर ध्यान दिया जाएगा, ताकि इसके लंबे समय तक स्टोर करना आसान हो।

उन्होंने कहा कि गुड़-शक्कर सेहत के लिए काफी लाभदायक रहते हैं और यह बिल्कुल कैमिकल फ्री हैं, अगर प्रतिदिन सुबह के समय इसका उपयोग किया जाए तो यह काफी लाभदायक रहेगा। उन्होंने बताया कि गुड़-शक्कर के उत्पादन के लिए मिल के सहायक मैकेनिकल इंजीनियर उदय शंकर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी गुड़-शक्कर के उत्पादन पर नजर रखती है तथा दौरा कर इसका निरंतर निरीक्षण करती रहती हैं।

गुड़-शक्कर का उत्पादन कर रहे कारीगर नरेश,बिटू, रामबीर, राकेश, सुधीर ने बताया कि वे काफी सालों से उत्तर प्रदेश स्थित अपने गांव में कोल्हू पर गुड़-शक्कर का उत्पादन कर रहे हैं। इस बार उन्हें यहां गुड़-शक्कर का उत्पादन करने का मौका मिला। अच्छी गुणवत्ता के गुड़-शक्कर के उत्पादन के लिए चाशनी का विशेष ध्यान रखना होता है, जितनी बढिय़ा चाशनी तैयार होगी, गुड़-शक्कर की गुणवत्ता भी उतनी ही अच्छी रहेगी। मिल में बनाया जा रहा गुड़-शक्कर पूरी तरह से शुद्ध है तथा इसमें किसी भी प्रकार के कैमिकल की मिलावट नहीं है, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभदायक है।