Monday, July 26, 2021
होम पलवल परिवार नियोजन अपनाएं व अपने व अपने बच्चों के स्वास्थ्य को सजोएं

परिवार नियोजन अपनाएं व अपने व अपने बच्चों के स्वास्थ्य को सजोएं

citykhabre | 18-06-2021 17:00

पलवल: सिविल सर्जन डा. ब्रहमदीप की अध्यक्षता में गत दिवस परिवार नियोजन संबंधित बैठक का आयोजन नागरिक अस्पताल में किया गया। सिविल सर्जन डॉ. ब्रम्ह्दीप ने कहा कि परिवार नियोजन अपनाएं , अपने व अपने बच्चों के स्वास्थ्य को सजोएं तथा परिवार नियोजन के बारे में बताया। बैठक में साथ मुख्य रूप से डीपीटी सिविल सर्जन डॉ. रेखा तथा एसएमओ डॉ. अजय माम सहित अन्य चिकित्सक भी मौजूद रहे। बैठक में डॉक्टर रेखा ने बताया कि डिलीवरी के दौरान कॉपरटी (पीपीआइयूसीडी) लगवाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला को 300/- रूपये दिए जाते हैं और मोटिवेटर को 150/- रुपए दिए जाते है।

डॉ. रेखा ने बताया कि जिला पलवल में सबसे ज्यादा डिलीवरी पलवल सरकारी हॉस्पिटल, होडल एसडीएच व हथीन सीएचसी में हो रही हैं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं से आहवान किया कि अपने व अपने नवजात जन्में शिशु के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए डिलीवरी के बाद तुरंत ही हॉस्पिटल में जाकर (पीपीआइयूसीडी) लगवाएं,ताकि बच्चों में अंतर हो और वह खुद का व नए जन्में बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रख सकें।

उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन से संबंधित और भी सुविधा है। जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियां, अंतरा इंजेक्शन और उन्होंने बताया कि यदि जिनके दो बच्चे हो चुके हैं वो परिवार नियोजन ऑपरेशन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इन सुविधओं के लिए अपने क्षेत्र की आशा वर्करों से संपर्क करें या सीधे स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर स्वास्थ्य लाभ ग्रहण करें।