Friday, September 17, 2021
होम पलवल ब्लक वेस्ट जनरेट करने वालों के काटे जाएं चालान

ब्लक वेस्ट जनरेट करने वालों के काटे जाएं चालान

citykhabre | 22-06-2021 16:00

पलवल: अतिरिक्त उपायुक्त सतेन्द्र दूहन ने कहा कि जो फर्म या प्रतिष्ठïान ब्लक में वेस्ट जनरेट कर रहे हैं और उसका सही ढंग से निस्पादन नहीं कर रहे हैं, उनके चालान काटे जाएं। शहर में ड्रेन व नालों की सफाई का कार्य एक सप्ताह के अंदर पूरा किया जाए। अतिरिक्त उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में एनजीटी के आदेशों की अनुपालना के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने एनजीटी द्वारा दिए गए आदेश व सोलिड, प्लास्टिक, बॉयो-मैडिकल, सी एंड डी वेस्ट मैनेजमेंट के महत्वपूर्ण नियमों तथा निदेशालय द्वारा भेजी गई एनजीटी बिन्दुओं के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद, नगर पालिका व हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दिए कि शहर में प्लास्टिक कैरी बैगस के उपयोग पर चालान काटे जाएं तथा लोगों को जागरुक करें कि प्लास्टिक कैरी बैगस का इस्तेमाल न करें, यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक हैं।

उन्होंने कहा कि शहर में गारबेज के वनरेबल प्वाइंट से गारबेज हटाकर वहां पर प्लांटेशन की जाए व बैंच इत्यादि की व्यवस्था की जाए। ऐसे प्वाइंट की सूची उनके कार्यालय में भी भेजी जाए। उन्होंने कहा कि मुख्य मार्गों तथा सडक़ों के किनारे प्लास्टिक वेस्ट पाया जाता है, तो संबंधित नगर परिषद व ग्रामीण क्षेत्र में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उचित कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि जिला में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है, यदि फिर भी इसका कहीं पर इस्तेमाल होता पाया जाता है तो नगर परिषद, पालिका तथा प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी चालान करें व माल को जब्त करें।