Friday, September 17, 2021
होम पलवल मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण से किसानों को मिलेंगे अनेक लाभ : उपायुक्त कृष्ण कुमार

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण से किसानों को मिलेंगे अनेक लाभ : उपायुक्त कृष्ण कुमार

citykhabre | 30-08-2021 14:00

पलवल: उपायुक्त कृष्ण कुमार ने बताया कि सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना चलाई हुई है, जिसके माध्यम से किसान का पंजीकरण, फसल का पंजीकरण, खेत का ब्यौरा व फसल का ब्यौरा तथा किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता व समस्या निवारण के लिए एक अनूठा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत कृषि संबंधित जानकारियां समय पर उपलब्ध करवाना और खाद्य, बीज, ऋण व कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना तथा फसल की बिजाई-कटाई का समय व मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाना, प्राकृतिक आपदा-विपदा के दौरान सही समय पर सहायता दिलाना मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, जमीन का खसरा नंबर, परिवार पहचान-पत्र का होना जरूरी है। किसान यह पंजीकरण स्वयं या किसी भी सीएससी केंद्र पर करवा सकते है। उन्होंने बताया कि कृषक उपहार योजना के अंतर्गत पंजीकृत कृषकों को उपहार लाभ यानी कृषि यंत्र दिलाना शामिल है। पंजीकृत कृषक मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना, किसान एवं खेतीहर मजदूर योजना के पात्र होंगे, जैसे सांप काटना, आसमानी बिजली दुर्घटना, कृषि कार्य करते समय अंग-भंग होना व मृत्यु होना इत्यादि।

उपायुक्त ने किसानों का आह्वïान किया कि सभी किसान अपनी फसल की सही गिरदावरी पोर्टल के माध्यम से कराएं, ताकि भविष्य में फसल बीमा योजना व राज्य सरकार द्वारा फसलों पर दिए जाने वाले मुआवजे में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसलिए किसानों को चाहिए कि जल्द से जल्द मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण करवाएं।