Monday, October 25, 2021
होम पलवल वोटर लिस्ट से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किया वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप

वोटर लिस्ट से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किया वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप

citykhabre | 16-09-2021 18:00

पलवल: उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट से संबंधित सभी परेशानियों को घर बैठे दूर करने के लिए एक मोबाइल ऐप जारी किया है। वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप (वीएचए) नाम के इस मोबाइल ऐप के जरिए नागरिकों को वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने, उसमें संशोधन करवाने, एक ही विधानसभा के किसी अन्य भाग में स्थानांतरण या एक विधानसभा से दूसरे विधानसभा में स्थानांतरण और चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को जानने व चुनाव के नतीजे जानने की सुविधा मिलेगी।

जानकारी देते हुए उपायुक्त कृष्ण कुमार ने बताया कि यह ऐपलिकेशन मोबाइल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। कोई भी नागरिक अपने एंड्राइड मोबाइल फोन पर इसे आसानी से डाउनलोड कर सकता है। भारत चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित 1 नवंबर से शुरू होने वाले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की उम्र पूरे करने वाले नए मतदाताओं के नाम जोडऩे की सुविधा भी इस ऐप पर मिलेगी।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन विभाग से संबंधित सेवाओं का लाभ अब वोटर हेल्प लाइन के माध्यम से उठाया जा सकता हैं। मतदाता इस एप को प्ले स्टोर से अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है तथा आवश्यकता अनुसार लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के इस ऐप पर मतदाता सूची से नाम हटवाना, मतदाता सूची की शिकायत बारे, मतदाता सूची मेंं दर्ज मतदाताओं की जानकारी भी मतदाता प्राप्त कर सकता हैं। इस एप के माध्यम से अपने पहचान-पत्र का नंबर डालकर अपने मतदान केंद्र, चुनाव परिणामों, उम्मीदवारों, भारत निर्वाचन आयोग की प्रतिदिन की जानकारी व भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रैस विज्ञप्तियों बारे संपूर्ण जानकारी ली जा सकती है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप को मोबाइल में ऐसे करें इंस्टॉल

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि यह ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर वोटर हेल्पलाइन ऐप खोजकर उस पर क्लिक करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद नागरिक को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद उसी मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। ऐप को खोलने के बाद यहां से वोटर रजिस्ट्रेशन, शिकायत ऑप्शन, वोटर इनफार्मेशन, बूथ की जानकारी व कैंडिडेट इनफार्मेशन के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।