Monday, October 25, 2021
होम पलवल सरकारी अस्पताल में तपेदिक का मिल रहा है मुफ्त इलाज : डा. ब्रह्मदीप

सरकारी अस्पताल में तपेदिक का मिल रहा है मुफ्त इलाज : डा. ब्रह्मदीप

citykhabre | 02-10-2021 18:00

पलवल: सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप की अध्यक्षता में (एनटीईपी) टी.बी. प्रोग्राम की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमे तपेदिक के बारे में चर्चा की गई। डा. ब्रह्मदीप ने टी.बी. प्रोग्राम को प्रभावी रूप से लागू करने हेतु पूरे जिले के चिकित्सा अधिकारी एवं प्रवर चिकित्सा अधिकारी की मीटिंग ली गई। बैठक में मुख्य रूप से उप सिविल सर्जन डा. रेखा सिंह मौजूद रही। सिविल सर्जन ने बताया कि टी.बी. प्रोग्राम के तहत सभी आशाएं अपने पोस्टेड जगह पर जाकर लोगों के सैंपल कलेक्ट करती है, जिनको दो हफ्ते से खांसी होंगी अथवा जिनके घर में पहले से ही टी.बी. के मरीज हो उनके सैंपल कलेक्ट करती है, ताकि ज्यादा-से-ज्यादा टी.बी. के केस डिटेक्ट हो सके और उन्हें समय पर इलाज मिल सके। अगर कोई व्यक्ति टी.बी. के मरीज को अस्पताल लेकर जाता है तो उसे इनाम के रूप में 500 रुपए दिए जाते है और दूसरा हर मरीज को भी उसके खाते में पौष्टिक खाना खाने के लिए सरकार द्वारा दिए जाते है।

मरीज से जांच के दौरान ही उसका अकाउंट नंबर व आईडी नंबर लिया जाता है, ताकि उसके अकाउंट में सीधे राशि पहुंच सके। डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति को दो हफ्ते से ज्यादा खांसी या फिर जिनके घर में पहले से ही टी.बी. केस है, तो वह सरकारी अस्पताल जाकर अपनी जांच करवा सकते है। उन्होंने बताया कि इस समय तपेदिक के पब्लिक सेक्टर से 1 हजार 450 केसेस व प्राइवेट सेक्टर से 450 केसेस का इलाज चल रहा है।

सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने सभी डॉक्टर्स को निर्देश दिए कि टी.बी. के केस आते है तो उन्हें तुरंत पोर्टल पर अपडेट करें। इस मौके पर सिविल सर्जन ने टी.बी. की सभी रिपोर्टो का अवलोकन भी किया व रिपोर्ट्स में मिली खामियों को जल्द दूर करने के सख्त निर्देश दिए।