Tuesday, January 25, 2022
होम पलवल डेंगू, मलेरिया से लडऩे में जुटा हुआ है स्वास्थ्य विभाग: डॉ ब्रह्म दीप

डेंगू, मलेरिया से लडऩे में जुटा हुआ है स्वास्थ्य विभाग: डॉ ब्रह्म दीप

citykhabre | 08-11-2021 19:00

पलवल: सिविल सर्जन पलवल डॉ ब्रह्मदीप ने बताया कि जिले में डेंगू व मलेरिया बीमारी के दृष्टिïगत स्वास्थ्य विभाग का डोर टू डोर अभियान लगातार जारी है । उन्होंने बताया कि अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा डेंगू के 1334 सैंपल लिए जा चुके हैं। जिनमें से 42 मरीज पोजिटिव पाए गए थे। इसी के साथ मलेरिया के 1,23,459 लोगों की जाँच अब तक हो चुकी है जिनमे से 3 पॉजिटिव पाए थे। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में डेंगू ,मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल, बुखार आदि के रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 108 टीमें पिछले लगभग 1 महीने से डोर टू डोर सर्वे अभियान चलाए हुए हैं।

अभी तक विभाग की टीम 4,68,392 घरों को कवर कर चुकी है। जानिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से क्या किए जा रहे प्रयास सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जहां डेंगू रोगियों की पहचान के लिए लगातार सैंपलिंग सर्वे अभियान चला रहा है, वहीं मच्छरों के लारवा की तलाश में भी विभाग घरों में जांच कर रहा है। जिन घरों में मच्छर का लारवा मिल रहा है । विभाग उन घरों में नोटिस जारी कर रहा है । साथ ही साथ सफाई के लिए भी लोगों को जागरूक कर रहा है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 4,68,392 घरों को कवर किया गया है । मिन्यूसिपल बाय लोज के तहत 6115 घरो को नोटिस दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम को अभी तक जिले में 4099 स्थानों पर मच्छर का लारवा मिल चुका है। स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से मलेरिया के भी 1,23,459 जांच की जा चुकी है जिनमें से तीन पॉजिटिव पाए गए हैं और वो ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।