Tuesday, January 25, 2022
होम पलवल पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान

पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान

citykhabre | 31-12-2021 19:00

पलवल: शहर पलवल में राष्ट्रीय राजमार्ग-19 तथा निर्माणाधीन एलिवेटिड पुल के नीचे हो रहे अतिक्रमण को लेकर राजमार्ग पर चलने वाले वाहन चालकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। अतिक्रमण को हटाने के लिए एनएचएआई, नगर परिषद, पुलिस विभाग द्वारा पिछले कई दिनों से लोगों को मुनादी के माध्यम से निरंतर जागरूक किया जा रहा था। इसके उपरांत भी लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण के न हटाए जाने पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगातार हो रहे जाम की स्थिति को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर आगरा चौक से अलावलपुर चौक तक सडक़ के किनारों पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने का अभियान चलाया गया, जिसकी लोगों ने सरहना की कि अतिक्रमण के हट जाने से लोगों व वाहनों का आवागमन और अधिक सुगम होगा।

अभियान के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कर्मचारियों ने अभियान के दौरान नगर परिषद पलवल के कर्मचारी व सडक़ किनारे पड़े सामान व दुकानों के बाहर हो रहे अवैध कब्जे को हटाने के लिए लोगों को कहा। इस पर दुकानदारों ने अपने दुकान के बाहर रखे सामान को हटा लिया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से सख्त चेतावनी भी दी गई कि राष्टï्रीय राजमार्ग के दोनों ओर अगर इसी तरह से दुकानदारों ने फिर से अतिक्रमण किया तो उनके खिलाफ प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

एसडीएम पलवल वैशाली सिंह ने बताया कि एनएचएआई, पुलिस एवं दिल्ली आगरा टोल रोड की पेट्रोलिंग टीम द्वारा पलवल शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया, जिसमें आगरा चौक से लेकर बस स्टैंड तक दोनो तरफ दुकानों के सामने अनाधिकृत अतिक्रमण को हटाया गया एवं रैंप हटवाए गए। इस दौरान अवैध रूप से पार्क किये गए वाहनों के चालान काटे गए, ये अभियान सप्ताह में 2 से 3 दिन तक चलाया जाता रहेगा। डीएसपी सतेंद्र कुमार ने कहा कि अतिक्रमण पर विशेष रूप से निगरानी की जाएगी। लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार के अतिक्रमण हटाओ अभियान निरंतर चलाए जाते रहेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर अतिक्रमण हटाने के पश्चात शहर में रेलवे रोड़, ओल्ड जी.टी. रोड़, भवन कुंड रोड़ आदि मार्गों पर से अतिक्रमण हटाया जाएगा इसके लिए संबंधित विभागों द्वारा दुकानदार, रेहड़ी पटरी आदि लोगों को निरंतर जागरूक किया जा रहा है।

इस मौके पर अंडर ट्रेनिंग डीएसपी शिवा अर्चन, नगर परिषद के सचिव नवीन कुमार, एनएचएआई के वरिष्ठï प्रबंधक दिल्ली आगरा टोल शहनवाज खान, दिल्ली आगरा टोल के घटना प्रबंधक विकास, पुलिस विभाग के ट्रैफिक एसएचओ हरी सिंह मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि अतिक्रमण हटाओ अभियान से पूर्व शहर से गुजरने वाले ओल्ड जी.टी. रोड तथा राष्टï्रीय राजमार्ग-19 पर निर्माणाधीन ऐलिवेटिड पुल के नीचे रेहडी, निजी व कॉमर्शियल गाडियों द्वारा किए जाने वाले अतिक्रमण को हटाने के लिए दुकानदारों व रेहडी लगाने वाले व्यक्तियों एवं स्कूलों की बसों के अलावा ऑटो रिक्सा व निजी वाहन चालकों को एनएचएआई, पुलिस व नगर परिषद विभाग द्वारा जागरूक किया गया गया ताकि आमजन का आवागमन सुगम व सुचारू रूप से हो सके।

एसडीएम वैशाली सिंह ने कहा कि बस अड्डा, मीनार गेट, पुराना सोहना रोड, किठवाडी चौक, रसूलपुर चौक, आगरा चौक, कमेटी चौक पर प्राय: देखने में आया है कि दुकानदारों व रेहडी लगाने वाले व्यक्तियों एवं स्कूलों की बसों, ऑटो रिक्सा व निजी वाहनों द्वारा अतिक्रमण किया जाता है, जिसके कारण शहर में जाम की स्थिति बनने की संभावना रहती है। इसके परिणाम स्वरूप लोगों का आवागमन अवरूद्ध होने के कारण आने-जाने में परेशानी का सामना कराना पडता है। इसलिए आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जाम से निजात दिलाने के लिए शहर के अतिक्रमण को दूर करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए पुलिस विभाग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व नगर परिषद द्वारा आपसी समन्वय के साथ विशेष जागरूकता अभियान चलाकर अतिक्रमण को हटवाने के लिए मुनादी कर लोगों को निरंतर जागरूक किया जा रहा है।