Saturday, May 28, 2022
होम पलवल राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में किया जा रहा है सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर का आयोजन

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में किया जा रहा है सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर का आयोजन

citykhabre | 22-02-2022 17:00

पलवल: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल शहर द्वारा आगामी 24 फरवरी 2022 तक सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर का आयोजन विद्यालय परिसर में किया जा रहा है, जिसमें एन.एस.एस. के 50 स्वयंसेवक हिस्सा ले रहे हैं। शिविर के पांचवे दिन जिला रैडक्रॉस सोसाइटी एवं सैंट जॉन एम्बुलेंस (इंडिया) जिला केंद्र पलवल ने संयुक्त रूप से विभिन्न विषयों, जिनमें आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत महापुरूषों की जयंती एवं शहीदी दिवस मनाने, दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान एवं उन्हें उनकी सुविधानुसार सहायक उपकरण दिलाने के लिए नजदीकी सी.एस.सी. पर ऑनलाइन पंजीकरण कराने, सडक़ सुरक्षा-जीवन रक्षा, दुर्घटना स्थल पर तुरंत प्राथमिक सहायता देने बारे जागरूक कार्यक्रम आयोजित किया। सैंट जॉन एम्बुलेंस (इंडिया) जिला केंद्र पलवल के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने उपस्थिति को सडक़ सुरक्षा के संबंध में सभी सडक़ सुरक्षा नियमों की पालना करते हुए वाहन चलाने के लिए जागरूक किया।

साथ ही सडक़ दुर्घटना के दौरान मोके पर बेहोशी, बाहरी रक्त प्रवाह को रोकने, बच्चे के सिक्का फसने के दौरान पीडि़त की सांस रूकने तथा हार्ट के कार्य न करने की स्थिति में सी.पी.आर. देने तथा घायल को घटनास्थल से आपातकालीन वाहन तक ट्रांसपोर्ट करने के प्रयोगात्मक तरीके समझाए। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य डा. मोनिका, एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी प्रियंका शर्मा, पी.टी.आई. आशाराम तेवतिया ने इस जागरूकता कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए बताया कि इस प्रकार के प्रशिक्षण में प्रत्येक युवा एवं नागरिक को प्रतिभगिता करनी चाहिए, ताकि प्रशिक्षित युवा किसी भी हादसे के समय सहायक के तौर पर मदद करते हुए संभावित जान-माल के नुकसान को टाल सकता है।